Harnaaz Kaur Sandhu Miss India Age,Instagram account In Hindi

Harnaaz Kaur Sandhu Biography, Age, Weight, Height, Instagram Account

हरनाज़ कौर संधू (जन्म 3 मार्च 2000) एक भारतीय मॉडल, अभिनेत्री, और सौंदर्य प्रतियोगिता की खिताब धारक हैं, जिन्हें मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनाया गया था। संधू को पहले मिस दिवा यूनिवर्स 2021 का ताज पहनाया गया था, और मिस यूनिवर्स जीतने वाली भारत की तीसरी खिलाड़ी हैं।

संधू को 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब का भी ताज पहनाया गया, और फेमिना मिस इंडिया 2019 में सेमीफाइनलिस्ट के रूप में रखा गया।

About Harnaaz Kaur Sandhu Miss World

संधू का जन्म पंजाब के गुरदासपुर जिले के कोहली गांव में, बटाला शहर के करीब, माता-पिता प्रीतमपाल सिंह संधू और रवींद्र कौर संधू के घर हुआ था। उसके पिता एक रियाल्टार हैं और उसकी माँ एक स्त्री रोग विशेषज्ञ है। उसका एक बड़ा भाई भी है जिसका नाम हरनूर है। संधू का पालन-पोषण एक जाट सिख परिवार में हुआ|

2006 में, परिवार इंग्लैंड चला गया, दो साल बाद भारत लौटने से पहले और चंडीगढ़ में बस गया, जहां संधू बड़ा हुआ।  उन्होंने चंडीगढ़ में शिवालिक पब्लिक स्कूल और पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स में पढ़ाई की। मिस यूनिवर्स बनने से पहले, संधू लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रही थीं।अपनी मूल भाषा पंजाबी के अलावा, संधू हिंदी और अंग्रेजी में भी पारंगत हैं।

Harnaaz Kaur Sandhu

संधू ने किशोरी के रूप में प्रतियोगिता में भाग लेना शुरू किया, मिस चंडीगढ़ 2017 और मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया 2018 जैसे खिताब जीते। सबसे पहले, संधू ने अपने पिता को यह नहीं बताया कि उसने अपने पहले पेजेंट के लिए पंजीकरण कब किया था, और उसके बाद ही उसे अपनी भागीदारी के बारे में सूचित किया। जीत लिया; इसके बावजूद, वह पेजेंट्री को आगे बढ़ाने के उसके निर्णय को स्वीकार कर रहा था|

फेमिना मिस इंडिया पंजाब 2019 का खिताब जीतने के बाद, संधू ने फेमिना मिस इंडिया में भाग लिया, जहां उन्होंने अंततः शीर्ष 12 में जगह बनाई।

Harnaaz Kaur Sandhu Journey to Miss Universe

16 अगस्त 2021 को, संधू को मिस दिवा 2021 के शीर्ष 50 सेमीफाइनलिस्टों में से एक के रूप में चुना गया था। बाद में 23 अगस्त को, उन्हें उन शीर्ष 20 फाइनलिस्टों में से एक के रूप में पुष्टि की गई, जो टेलीविज़न मिस दिवा प्रतियोगिता में भाग लेंगे। 22 सितंबर को आयोजित प्रारंभिक प्रतियोगिता के दौरान, संधू ने मिस ब्यूटीफुल स्किन का पुरस्कार जीता और मिस बीच बॉडी, मिस ब्यूटीफुल स्माइल, मिस फोटोजेनिक और मिस टैलेंटेड के लिए फाइनलिस्ट बनीं।

ग्रैंड फिनाले के दौरान मिस दिवा 2021 प्रतियोगिता के उद्घाटन वक्तव्य दौर में, शीर्ष 10 सेमीफाइनलिस्टों में से एक के रूप में संधू ने कहा:

“एक नाजुक मानसिक स्वास्थ्य वाली एक युवा लड़की से, जो एक फ़ीनिक्स की तरह उभरी एक महिला को अपनी वास्तविक क्षमता का एहसास करने के लिए बदमाशी और बॉडी शेमिंग का सामना करना पड़ा। एक ऐसे व्यक्ति से जो कभी अपने अस्तित्व पर संदेह करता था, एक ऐसी महिला से जो युवाओं को प्रेरित करने की इच्छा रखती है। आज , मैं ब्रह्मांड के सामने एक साहसी, जीवंत और दयालु महिला के रूप में गर्व से खड़ी हूं, जो एक उद्देश्य के साथ जीवन जीने और एक उल्लेखनीय विरासत को पीछे छोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है।”

उसे प्रतियोगिता के बाद के दौर में चुना गया था।  अंतिम प्रश्न और उत्तर दौर के दौरान, शीर्ष 5 प्रतियोगियों में से प्रत्येक को बोलने के लिए अलग-अलग विषय दिए गए, जिन्हें प्रतियोगियों ने स्वयं ड्रॉ के माध्यम से चुना। संधू ने “ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन” का चयन किया था, जिसमें उन्होंने बताया:

“एक दिन, जीवन आपकी आंखों के सामने चमक जाएगा, सुनिश्चित करें कि यह देखने लायक है। हालांकि, यह वह जीवन नहीं है जिसे आप देखना चाहते हैं, जहां जलवायु बदल रही है और पर्यावरण मर रहा है। यह हम मनुष्यों के लिए एक उपद्रव है पर्यावरण के लिए किया गया। मुझे विश्वास है कि हमारे पास अभी भी हमारे गैर-जिम्मेदार व्यवहार को पूर्ववत करने का समय है। पृथ्वी हम सभी में समान है और व्यक्तियों के रूप में हमारे छोटे कार्य जब अरबों से गुणा हो जाते हैं तो पूरी दुनिया को बदल सकते हैं। अभी शुरू करें, आज रात से, स्विच ऑफ करें वे अतिरिक्त लाइटें जब उपयोग में न हों। धन्यवाद।”

आयोजन के अंत में, संधू को निवर्तमान शीर्षक धारक एडलाइन कैस्टेलिनो द्वारा विजेता के रूप में ताज पहनाया गया। इस प्रकार, उन्होंने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के 70वें संस्करण में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार प्राप्त कर लिया।

मिस यूनिवर्स 2021

मिस दिवा 2021 के रूप में, संधू को मिस यूनिवर्स 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार मिला| यह प्रतियोगिता 13 दिसंबर 2021 को इस्राइल के इलियट में आयोजित की गई थी। संधू 80 प्रतियोगियों के प्रारंभिक पूल से शीर्ष सोलह में आगे बढ़े, बाद में शीर्ष दस, शीर्ष पांच और शीर्ष तीन में आगे बढ़ते हुए, विजेता के रूप में ताज पहनाया गया। अपनी जीत के बाद, वह ताज जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला बनीं।

मिस यूनिवर्स के रूप में, संधू न्यूयॉर्क शहर में रहेंगी और दुनिया भर में कई कार्यक्रमों और कार्यक्रमों में भाग लेंगी।

मिस यूनिवर्स के रूप में, संधू ने इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका और अपने गृह देश भारत की यात्रा की है|

Harnaaz Kaur Sandhu Instagram Account

@harnaazsandhu_03

ऐसे ही मज़ेदार और दिलचस्प पोस्ट पढने के लिए हमारी वेबसाइट www.jssgiwfom.com पर विजिट करते रहें|

Leave a Comment

error: Alert: Content selection is disabled!!